ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

उन्नयन कक्षा के बेहतर प्रदर्शन हेतु सेंटर ऑफ एक्सेलेनसी बनेंगे चयनित विद्यालय – राजन कुमार

उन्नयन बिहार, प० चम्पारण, लाइव क्लास की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन राजन कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक -सह- नोडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में विपिन उच्च विद्यालय बेतिया में आयोजित किया गया।


बेतिया मोहन सिंह
उन्नयन बिहार, प० चम्पारण, लाइव क्लास की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन राजन कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक -सह- नोडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में विपिन उच्च विद्यालय बेतिया में आयोजित किया गया। बैठक में जिले के चयनित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक और उन्नयन कार्यक्रम के नोडल शिक्षक उपस्थित हुए।
नोडल अधिकारी राजन कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक प्रधानाध्यापक और नोडल शिक्षक अपने- अपने विद्यालय में उन्नयन बिहार, प० चम्पारण द्वारा संचालित लाइव क्लास का सफल संचालन करें। साथ ही प्रतिदिन विद्यालय में लाइव क्लास के दौरान ज्यादा से ज्यादा छात्र इससे लाभान्वित हो, प्रयास किया जाए। साथ ही विद्यालय में उन्नयन मंच का गठन करके विद्यालय के बच्चों को उसमें सम्मलित किया जाए और उन्नयन रजिस्टर में उन्नयन क्लास को प्रतिदिन संधारित किया जाए। प्रयास किया जाए कि विद्यालय के सभी वर्ग के बच्चें उन्नयन कक्षा में बारी बारी शामिल होकर पढ़ सकें। समय-समय पर बच्चों को ज्ञानवर्धक डॉक्यूमेंट्री या शार्ट फ़िल्म दिखाकर उनका मनोरंजन के साथ ज्ञान का विकास किया जा सकता है। स्मार्ट क्लास रूम के साथ ही विद्यालय परिसर और लैब आदि को व्यवस्थित रखना जरूरी है।
नोडल अधिकारी श्री कुमार ने कहा कि चयनित विद्यालय को सेंटर ऑफ एक्सेलेनसी बनाना है, जिससे दूसरे विद्यालय के समक्ष उदाहरण के रूप में पेश किया जा सके, और दूसरे विद्यालय भी इसका अनुकरण कर सकें। उन्होंने कहा कि जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार वार्षिक इंटरमीडिएट 2022 हेतु क्रैश कोर्स का आयोजन किया जाएगा। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा हेतु छात्रों के लिए क्रैशकोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन चलाया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्रों को अपनी परीक्षा की तैयारी करने में सहायता मिलेगी। ऑफलाइन क्रैश कोर्स के लिये छात्रों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 11 दिसम्बर को स्कूल बेतिया में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा विज्ञान विषय हेतु परीक्षा का समय सुबह 10:30 से 11:30 है और कला विषय हेतु प्रवेश परीक्षा का समय 12:30 से 1:30 है। इंटरमीडिएट के जो भी छात्र इच्छुक है, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते है। बैठक में प्रधानाध्यापक, नोडल शिक्षक और उन्नयन क्लास संचालन के शिक्षकगण शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button