ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

“एक डोज अधूरा, दो से पूरा”

17 सितंबर को कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु मेगा कैम्प का आयोजन।

ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन से लाभान्वित करने हेतु बनाये गये हैं 356 टीकाकरण केन्द्र।

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से की अपील-कोविड-19 टीका अबतक नहीं लेने वाले लोग अवश्य लें टीका, फर्स्ट डोज ले चुके व्यक्ति निर्धारित समय पर सेकेंड डोज अवश्य लें।

सभी टीकाकरण केन्द्रों पर सुबह सात बजे से टीकाकरण प्रारम्भ कराने का निदेश।

रियल टाईम लाभार्थियों का कोविन पोर्टल पर अपडेशन कार्य सम्पन्न कराने का निदेश।

सेकेंड डोज के लाभार्थियों को अवश्य टीका लेने हेतु कॉल और एसएमएस के माध्यम से जानकारी देने का निदेश।

बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि जिले के ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका के फर्स्ट एवं जिन्होंने फर्स्ट डोज ले लिया है एवं समय हो चुका है, उन्हें सेकेन्ड डोज से लाभान्वित करने के 17 सितंबर 2021 को सफलतापूर्वक मेगा कैम्प का आयोजन किया जाना है। इस अति महत्वपूर्ण कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही, शिथिलता और कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, कड़ी कार्रवाई निश्चित है। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में टीकाकरण हेतु आयोजित मेगा कैम्प के सफल संचालन हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूरी टीम द्वारा वैक्सीनेशन हेतु आयोजित पूर्व के मेगा कैम्पों, विशेष कैम्पों को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया गया है। इस बार भी बेहतर कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करें तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन से लाभान्वित करके जिले का नाम रौशन करें।

उन्होंने कहा कि 17 सितंबर की सुबह 07.00 बजे से जिले के सभी 356 टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने का कार्य प्रारंभ हो जाना चाहिए। वैक्सीन, सिरिंज, मेडिकल स्टॉफ आदि की समुचित व्यवस्था पूर्व में ही कर ली जाय। सभी मेडिकल टीम हर हाल में ससमय संबंधित सेशन साइट पर पहुंचे जाने चाहिए। साथ ही रियल टाईम में सभी लाभार्थियों का कोविन पोर्टल पर अपडेशन कार्य भी हर हाल में कराना सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि डाटा अपडेशन कार्य हेतु अगर किन्ही प्रखंडों में वेरिफायर की कमी है तो कार्यपालक सहायकों को लगाया जा सकता है। साथ ही आवश्यकतानुसार स्थानीय स्तर पर वेरिफायर को हॉयर कर लें। ऐसे वेरिफायर को अच्छे तरीके से प्रशिक्षित करा लें ताकि डेटा अपडेशन कार्य में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े तथा निर्बाध रूप से डाटा अपडेशन किया जा सके।

उन्होंने कहा कि फर्स्ट डोज वाले लाभार्थियों का फर्स्ट डोज में तथा सेकेन्ड डोज वाले लाभार्थियों का सेकेन्ड डोज में त्रुटिरहित डाटा अपडेशन कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि डाटा अपडेशन कार्य में इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि ऑनलाइन एवं फिजिकली गैप नहीं रहे। उन्होंने कहा कि डाटा अपडेशन कार्य में बगहा-01, बगहा-02, मैनाटांड़, नरकटियागंज, बैरिया, नौतन, रामनगर प्रखंडों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

सभी बीएचएम को सख्त हिदायत दिया गया कि तत्परतापूर्वक पूरे वैक्सीनेशन कार्य को बिना किसी चूक के सम्पन्न करायेंगे। मेडिकल टीम, सिरिंज, वैक्सीन आदि की ससमय उपलब्धता में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता नहीं होने पाए।

सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को स्वयं टीकाकरण कार्यों का लगातार अनुश्रवण करने तथा प्रत्येक एक घंटे पर प्रगति प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है। साथ ही प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत टीकाकरण कार्य का लगातार समीक्षा एवं अनुश्रवण करने को कहा गया है।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत एमओआईसी सहित वैक्सीनेशन कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर लेंगे तथा सफलतापूर्वक वैक्सीनेशन कार्य सम्पन्न करायेंगे। उन्होंने निदेश दिया कि ड्यू लिस्ट के अनुसार सेकेन्ड डोज लेने वाले लाभार्थियों को कॉल करके और एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण केन्द्र पर जाकर अनिवार्य रूप से वैक्सीन लेने को उत्प्रेरित करेंगे।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, सभी डीपीएम, स्वास्थ्य विभाग उपस्थित रहे तथा सभी एसडीएम, सभी डीसीएलआर, सभी बीडीओ, सभी सीओ, सभी सीडीपीओ, सभी पीओ, मनरेगा, सभी बीएचएम, सभी एमओआइसी सहित अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Related Articles

Back to top button