ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कोविड-19 टीकाकरण महिलाओं को समर्पित।

ज्यादा से ज्यादा पात्र महिलाओं को दिलाएं कोविड-19 का टीका: जिलाधिकारी।

जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उत्सव के रूप में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का निदेश।

बेतिया मोहन सिंह। जिले में कोविड-19 का टीकाकरण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। 60 वर्ष या उससे अधिक अथवा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के वैसे पुरूष-महिला जो co-morbidities से ग्रसित हैं, का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में आगामी दिनांक-08.03.2021 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पश्चिम चम्पारण जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उत्सव के रूप में मनाया जाना है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दिनांक-01.01.2022 को 60 वर्ष पूर्ण हो रही या उससे अधिक आयु वर्ग तथा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग की वैसी महिलाएं जो co-morbidities से ग्रसित हैं, के दस हजार महिलाओं को कोविड-19 का टीकाकरण कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसी परिप्रेक्ष्य में आज जिलाधिकारी, कुंदन की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले की ज्यादा से ज्यादा पात्र महिलाओं को कोविड-19 का टीका अनिवार्य रूप से दिलाना सुनिश्चित किया जाय। इस हेतु जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा एवं ए.एन.एम. के माध्यम से महिलाओं को जागरूक एवं प्रेरित किया जाय। साथ ही ई-रिक्शा अथवा अन्य माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि अधिक से अधिक महिलाएं जागरूक एवं प्रेरित होकर टीकाकरण के लिए निर्धारित स्थल पर लाया जा सके। साथ ही टीकाकरण स्थल पर विभागीय निदेशों तथा कोविड-19 प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण स्थल पर आने वाली महिलाओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसका विशेष ख्याल रखा जाय। उन्हें सभी प्रकार की दी जाने वाली सुविधाएं हर हाल में मुहैया करायी जाय। साथ ही स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता को जिला एवं प्रखंड स्तर पर प्रशस्ति पत्र देकर भी सम्मानित करने का निदेश सिविल सर्जन को दिया गया है।

सिविल सर्जन, डाॅ0 अरूण कुमार सिन्हा ने बताया कि डीपीएम जीविका से समन्वय स्थापित कर जीविका समूहों को 400, आशा कार्यकर्ता को 05 एवं आशा फेसिलिटेटर को 10 लक्षित आयु वर्ग की महिलाओं को प्रेरित कर टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण हेतु लाने का निदेश दिया गया है ताकि अधिक से अधिक महिलाएं टीकाकरण से लाभान्वित हो सके। उन्होंने बताया कि इस कार्य को करने के लिए प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थान में विशेष प्रबंधन किया गया है। 03-04 सेशन साईट बनाया जायेगा, जहां पर सभी आने वाले द्वितीय चरण के टीकाकरण, 60 वर्ष के उपर, 45 से 59 वर्ष के co-morbidities से ग्रसित लाभुकों के साथ-साथ लक्षित आयु वर्ग की महिलाओं का टीकाकरण किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण स्थल पर ऑनलाइन काउंटर की स्थापना की गयी है, जहां टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था है। लाभार्थी को आधार के साथ उसकी छायाप्रति तथा मोबाइल नंबर के साथ टीकाकरण हेतु आना होगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थी टीकाकरण हेतु ऑनलाइन पंजीकरण https//selfregistration.cowin.gov.in पर आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर के साथ स्वयं भी कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लक्षित समूह का टीकाकरण कराया जायेगा। इस हेतु पर्याप्त संख्या में कुर्सी, पेयजल, सैनेटाईजर एवं अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गयी है।

Related Articles

Back to top button