अंतराष्ट्रीयअपराधखेलताजा ख़बरेंदुनियादेशब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनराजनीतिराज्य

पूर्वी लद्दाख में ठंड के चलते चीन के डगमगाए कदम, सीमा से 10 हजार सैनिक हटाए

भारत से तनाव के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल (LAC) से अपने 10 हजार जवानों को हटा लिए हैं. भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीनी सैनिक हट गए हैं. बताया जा रहा है कि लद्दाख में शून्य से नीचे गिरते तापमान के चलते चीन ने ये कदम उठाए हैं. बेहद ठंड और कठिन हालात की वजह से चीनी सैनिक भारतीय सीमा से हटे हैं.
भारत से तनाव के बीच चीन ने पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल (LAC) से अपने 10 हजार जवानों को हटा लिए हैं. भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीनी सैनिक हट गए हैं. बताया जा रहा है कि लद्दाख में शून्य से नीचे गिरते तापमान के चलते चीन ने ये कदम उठाए हैं. बेहद ठंड और कठिन हालात की वजह से चीनी सैनिक सीमा से पीछे हटे हैं.

पूर्वी लद्दाख में चीन ने अपने करीब 10 हजार सैनिक वापस लिए हैं. सरकार के टॉप सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि लद्दाख में भारतीय सीमा के पास पारंपरिक तौर पर जहां चीनी सैनिक ट्रेनिंग करते थे, वो जगह फिलहाल खाली नजर आ रही है.

असल में, पिछले साल मार्च-अप्रैल में जब भारत के साथ तनाव शुरू हुआ तो चीन ने सीमा पर 50 हजार सैनिक तैनात कर दिए थे, तब से लद्दाख में एलएसी पर ये चीनी सैनिक तैनात थे. जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से निपटने में लगी थी, उस दौरान भी चीन के ये सैनिक लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में तैनात रहे.
सूत्रों ने बताया कि भारतीय सीमा से सटे लगभग 200 किमी के दायरे से चीनी सैनिकों को हटा लिया गया है. यह संभवतः हाड़ कंपा देने वाली सर्दियां और तमाम कठिनाइयों के कारण हुआ है. कड़ाके की सर्दी को देखते हुए चीन ने अपने सैनिकों को हटा लिया है.

Related Articles

Back to top button