ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

कोविड-19 वैक्सीनेशन महाभियान में सभी विभागों की सहभागिता आवश्यक, तत्परतापूर्वक करायें टीकाकरण: जिलाधिकारी।

वैक्सीनेशन महाभियान को जन अभियान बनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका दिलायें।

कोताही एवं शिथिलता बरतने वाले विभागों पर होगी कार्रवाई।

22 जून को मेगा कैम्प के लिए 201 सेशन साइट बनाये गये हैं, 50 मोबाईल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) भी है क्रियाशील।

मिशन मोड में जारी है कोविड-19 टीकाकरण महाभियान।

बेतिया मोहन सिंह। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड-19 महाभियान में सभी विभागों की सहभागिता आवश्यक है। सभी विभाग तत्परतापूर्वक टीकाकरण कार्य में पूर्ण रूप से रूचि लेते हुए सफलतापूर्वक निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप वैक्सीनेशन सम्पन्न करायें। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन महाभियान को जन अभियान बनाते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका दिलायें। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में वैक्सीनेशन कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस महाभियान में शिक्षा, आइसीडीएस, मनरेगा, आपूर्ति सहित अन्य विभागों को संबंधित अधिकारियों, कर्मियों सहित कम्युनिटी के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करते हुए टीका दिलाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बेहद ही महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य में कोताही एवं शिथिलता बरतने वाले विभागों पर कार्रवाई की जायेगी तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले विभागों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि 22 जून को 201 सेशन साइटों पर मेगा कैम्प का आयोजन किया गया है। साथ ही मोबाईल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) के माध्यम से भी लोगों को कोविड-19 टीका दिलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका दिलाने तथा उनकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए सेशन साइट और मोबाईल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) की संख्या बढ़ायी जाय।

उन्होंने कहा कि दियारा वाले क्षेत्रों में मेडिकल टीम को पहुंचाने के लिए नाव आदि की समुचित व्यवस्था की जाय तथा शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कार्य पूर्ण करायी जाय।
जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि वैक्सीनेशन कार्य का जिलास्तर पर सतत अनुश्रवण एवं समीक्षा उप विकास आयुक्त, पश्चिम चम्पारण करेंगे। सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत वैक्सीनेशन कार्य की प्रतिदिन ब्रिफिग एवं डी-ब्रिफिंग कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सभी एसडीएम संबंधित अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत संचालित वैक्सीनेशन कार्य की निगरानी करेंगे तथा प्रतिदिन रिव्यू करेंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्व में जिलास्तर पर माइक्रोप्लान तैयार कर वैक्सीनेशन कार्य संचालित किया जाता रहा है। अब सभी प्रखंड अपने सुविधा अनुसार स्वयं माइक्रोप्लान तैयार करेंगे तथा उसी के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका से लाभान्वित करेंगे।

समीक्षा के क्रम में बारी-बारी से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, एमओआईसी द्वारा वैक्सीनेशन कार्य से संबंधित अद्यतन जानकारी से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। इस दौरान कई प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा आवश्यक सुझाव दिया गया। एसडीएम, बगहा द्वारा बताया गया कि वैक्सीनेशन कार्य में जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिल रहा है। जलजमाव वाले क्षेत्रों में निदेशानुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ एवं नाव आदि के माध्यम से वैक्सीनेशन की व्यवस्था की जा रही है।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन, डाॅ0 अरूण कुमार सिन्हा, सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, सभी एसडीएम, सभी बीडीओ,, सभी एमओआईसी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button