ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

मानसून को देखते हुए नालों की साफ-सफाई/उड़ाही तथा कच्चे नालों का कनेक्शन त्वरित गति से करायें: जिलाधिकारी।

जलनिकासी की समुचित व्यवस्था करने का निदेश।

बेतिया मोहन सिंह। आसन्न मानसून के मद्देनजर जलनिकासी हेतु जिले के सभी नगर निकायों के बड़े-छोटे नालों, अंडरग्राउंड नाले, कैचपिट मेनहोल की सफाई युद्धस्तर पर करायी जाय ताकि आमजनों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। तीव्र गति से सभी कच्चे-पक्के नालों की खुदाई एवं उड़ाही हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। कच्चा नाला खुदाई स्थल पर आम लोगों की जानकारी हेतु साईन बोर्ड अनिवार्य रूप से अधिष्ठापित किया जाय। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि बेतिया नगर आयुक्त सहित जिले के सभी कार्यपालक पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ नगर निकायों को विकसित करने की दिशा में प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि जिले में जलनिकासी की समस्या गंभीर है। मानसून को देखते हुए पूरी तरह अलर्ट रहकर जलनिकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। इस हेतु अल्टरनेटिव उपाय किया जाय। जहां जलनिकासी की समस्या गंभीर है अथवा जल की निकासी में समस्याएं हैं वहां बरसात में मशीन के माध्यम से जलनिकासी करने की व्यवस्था की जाय। जलनिकासी कार्य का संबंधित एसडीएम नियमित तौर पर अनुश्रवण एवं निरीक्षण भी करेंगे। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में नगर आयुक्त, बेतिया सहित जिले के सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आमजनों को बारिश के मौसम में बिल्कुल भी कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए सभी समुचित व्यवस्थाएं ससमय हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। जिस जगह पर पानी ज्यादा इकट्ठा होता है उसको चिन्हित करते हुए तुरंत जलनिकासी की व्यवस्था की जाय। नालों की साफ-सफाई/उड़ाही तथा कच्चे नालों का कनेक्शन करना आवश्यक है।

जिलाधिकारी द्वारा सभी नगर पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि सबसे पहले वे जल जमाव वाले क्षेत्र तथा कच्चे नालों वाले क्षेत्र को चिन्हित कर लिस्टिंग कर लें तथा युद्ध स्तर पर साफ-सफाई/उड़ाही की कार्रवाई करें। इसी प्रकार से क्षेत्र विस्तार वाले नगर क्षेत्र में भी आसन्न मानसून को ध्यान में रखकर कार्रवाई करें। पानी निकासी के लिए आवश्यक उपकरण यथा सक्सन पंप इत्यादि की आवश्यकतानुसार खरीद कर लें। जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि किसी भी स्थिति में जल जमाव की स्थिति न हो, इसे सुनिश्चित करना है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी महत्वपूर्ण स्थलों, सड़कों के किनारे आदि अन्य स्थलों पर रेडियम साईनेज की व्यवस्था की जाय ताकि रात्रि में गुजरने वाले लोगों को यह पता चल सके कि यह कौन सा स्थल है। सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन हर हाल में सुनिश्चित करने हेतु निदेशित किया गया है। इस हेतु जिस नगर निकाय में डंपिंग ग्राउंड नहीं हैं वहां चिन्हित करते हुए प्रतिवेदित करने का निदेश दिया गया है। साथ ही कचरों के निस्तारण हेतु प्रोसेसिंग प्लांट का प्रस्ताव भी तैयार करने को कहा गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि विभागीय निर्देश के आलोक में नवनिर्मित नगर परिषद/नगर नगर पंचायतों को क्रियान्वित कराया जाना है। इसके लिए मानव बल के साथ-साथ आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाना है। तत्काल व्यवस्था के तहत प्रखंडों के सहकारिता पदाधिकारी/श्रम अधिकारी/सांख्यिकी पदाधिकारी को पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के रूप में, पंचायत स्तरीय लेखा सहायक को वित्तीय कार्य के लिए तथा विभिन्न विभाग के एक लिपिक को दिया जाना है। इसे संबंधित पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि मानव बल के ही तहत सफाई कर्मियों की उपलब्धता आउट सोर्सिंग के तहत किया जाना है। इसके लिए अल्प कालीन निविदा निकलने की कार्रवाई की जाए। तत्काल डेली वेज पर कार्य लिया जाए। साथ ही उपकरणों के लिए भी अल्पकालीन निविदा निकालने की कार्रवाई की जाए। तत्काल व्यवस्था के तहत पूर्व से चिन्हित एजेंसी से ही कार्य लिया जाय। राशि की व्यवस्था निकटतम सम्बद्ध नगर पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा। वहीं भवन के लिए प्राप्त निदेश के आलोक में सरकारी भवन को प्राथमिकता देनी है। अनुपलब्ध होने की स्थिति में नियमानुसार किराया पर भवन लिया जाए।

इस अवसर पर नगर निकाय के पदाधिकारी, नगर परिषद, चनपटिया के पदाधिकारी आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button