ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

अगले पन्द्रह दिनों में आधुनिक स्वास्थ सुविधा होंगी उपलब्ध पुराने की जगह नए अस्पताल भवन का होगा निर्माण-जिलाधिकारी

बगहा अनुमंडलीय अस्पताल का मिशन 60 के तहत चयन

बगहा । ब्यूरो नसीम खान ‘क्या’

उत्तरप्रदेश औऱ नेपाल सीमा पर स्थित बगहा में मरीजों को अगले 15 दिनों में आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही जर्जर और पुराने भवन को तोड़ते हुए नए भवन बनाए जाएंगे। इसके लिए सरकारी स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है।
दरअसल मिशन 60 डेज के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी लेने के लिए जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने अनुमंडलीय अस्पताल बगहा का औचक निरीक्षण किया। हालांकि इस दौरान दवा न मिलने की शिकायत पर डीएम ने खुद ही स्टोर रूम का जायजा लिया। इस क्रम में स्टोर रूम में वह दवा मौजूद नहीं थी। इसे लेकर जिलाधिकारी ने स्टोर इंचार्ज को फटकार लगाते हुए समय से दवा का डिमांड भेजने का निर्देश दिया। इसके साथ ही डीएम ने अनुमंडलीय अस्पताल के सभी कमरों का गहनता पूर्वक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में महिलाओं की ओपीडी को ऊपर से नीचे शिफ्ट करने का निर्देश दिया। डीएम ने बताया कि वर्ष 1976 के दौरान अनुमंडलीय अस्पताल का बिल्डिंग बना था। जिसका जीर्णोद्धार करना संभव नहीं है। इसे देखते हुए मरीजों के लिए फ्री फैब कोविड अस्पताल में व्यवस्थित किया जायेगा।
बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के निर्देश पर नई व्यवस्था के तहत प्रीफैब कोविड अस्पताल को प्राइवेट हॉस्पिटल के तरह सजाया गया है। इसमें हर एक सुविधा है जो एक बड़े अस्पताल में होनी चाहिए। मरीजों के लिए अलग-अलग केविन की व्यवस्था की गई है। इस नई व्यवस्था के तहत अब अनुमंडलीय अस्पताल में पहुंचने वाले मरीजों के साथ ज्यादा लोग नहीं जाएंगे। मात्र एक अटेंडेंट के रहने की व्यवस्था की गई है। यह इसलिए किया जा रहा है कि आने वाले मरीजों को परेशानी ना हो और इसके साथ ही मरीजों में इंफेक्शन बढ़ने का खतरा ना हो। बतादें कि यह अस्पताल पूरी तरीके से एयर कंडीशनर अस्पताल है। डीएम ने बताया कि जिला मुख्यालय बेतिया से बगहा की दूरी ज्यादा है। ऐसे में बगहा के लोगों को ज्यादा सुविधा देने के लिहाज से बगहा अनुमंडलीय अस्पताल को मिशन 60 के तहत चयनित किया गया है। इसमें बेहतर से बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही आवश्यकतानुसार और डॉक्टरों व चिकित्सा कर्मियों की व्यवस्था की जाएगी। इसके पूर्व छोटी सी बीमारी या जख़्मी मरीजों को यहां से फ़ौरन रेफर कर दिया जाता था लिहाज़ा उम्मीद जताई जा रही है कि मिशन 60 के तहत अस्पताल के साथ साथ इलाके के लोगों का कल्याण होगा और जल्द ही इस बदहाल अस्पताल का कायाकल्प किया जायेगा ।

Related Articles

Back to top button