ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

का. कपिलदेव प्रसाद की 14 वीं पुण्य तिथि पर वार्षिक आम सभा संपन्न

बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा का वार्षिक आमसभा बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा भवन बेतिया में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम सभा के अध्यक्ष का. प्रभुराज नारायण राव द्वारा झंडोत्तोलन किया गया ।


बेतिया मोहन सिंह बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा का वार्षिक आमसभा बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा भवन बेतिया में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम सभा के अध्यक्ष का. प्रभुराज नारायण राव द्वारा झंडोत्तोलन किया गया । उसके बाद का. कपिलदेव प्रसाद संस्थापक महासचिव रिक्शा मजदूर सभा के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर , आगे की कर कार्यवाई प्रारंभ हुई । सम्मेलन की अध्यक्षता कामरेड प्रभुराज नारायण राव ने करते हुए कहा कि आज देश की स्थिति बहुत संकटमय है । देश में महंगाई की मार से आम जनता परेशान हैं । डीजल और पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं ।
किसान से वादा कर प्रधानमंत्री अभी तक एमएसपी के लिए किसानों की प्रतिनिधित्व वाली कमेटी का गठन नहीं किये हैं । खेती घाटे की बन चुकी है । किसानों की आत्महत्याओं का सिलसिला बिहार में भी शुरू हो गया है ।
ग्रामीण क्षेत्र के नौजवानों को रोजगार नहीं मिलने की स्थिति में सेना में जाते हैं । पिछले 2 साल से सेना में कोई बहाली नहीं हुई और 4 साल से लगातार सेना में बहाली के लिए नौजवान पसीना बहा रहे हैं । जब बहाली होने को आया तो रक्षा मंत्रालय और देश के प्रधानमंत्री ने एक नई योजना अग्निपथ योजना लाए हैं । इस योजना में नौकरी की अवधि मात्र 4 साल की होगी । पेंशन की समाप्ति हो जाएगी और सेना में मिलने वाले सभी पद समाप्त हो जाएंगे ।
अभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर भारी संकट से जूझ रहे हैं । उनके लिए सरकार के पास अभी तक कोई योजना नहीं है । किसी प्रकार की कोई सुविधा उन्हें नहीं मिल रही है । इनके रोजगार के बारे में सरकार की कोई चिंता नहीं है । जबकि भारी संख्या इस देश में असंगठित मजदूरों की है । समस्याओं के हल नहीं निकाल पाने की स्थिति में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांप्रदायिकता का सहारा ले रहे हैं। लोगों के अंदर नफरत की बीज बो रहे है । मंदिर और मस्जिद के झगड़े में लोगों को
फसाया जा रहा है । हिंदू और मुसलमान इस देश का मानो मुख्य संकट बन गए हैं ।
सम्मेलन का उदघाटन सीटू के जिला अध्यक्ष वी के नरुला ने किया । सम्मेलन का अभिनंदन खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभूनाथ गुप्ता , किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष हरेंद्र प्रसाद , नौजवान सभा के जिला सचिव म. हनीफ , तांगा चालक कल्याण संघ के अध्यक्ष प्रकाश वर्मा ,जनवादी लेखक संघ के जिला सचिव अनिल अनल , ई रिक्शा चालक संघ के महासचिव नीरज बरनवाल, सुशील श्रीवास्तव आदि ने किया । इस अवसर पर कुमारी पूनम ने राष्ट्रगीत प्रस्तुत किया ।
सम्मेलन में पिछले दिनों के कार्यों का लेखा जोखा तथा आय व्यय का लेखा जोखा प्रस्तुत किया ।जिसपर बहस में सदरे आलम , बिरेंद्र राम , किशोरी साह , आसमहद मियां , झूना मियां , शिवनाथ प्रसाद , राधेश्याम आदि ने भाग लिया ।
अंत में 13 सदस्यीय कमिटी का चुनाव सर्व सम्मति से हुआ जिसके अध्यक्ष का. प्रभुराज नारायण राव , उपाध्यक्ष म. सैदुल्लाह , अनवार अली , महासचिव शंकर कुमार राव , संयुक्त सचिव म. हनीफ , नीरज बरनवाल तथा कोषाध्यक्ष झुना मियां निर्वाचित हुए ।

Related Articles

Back to top button