ताजा ख़बरेंबिहारबेतियाब्रेकिंग न्यूज़राज्य

जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा शेरवा दोन में लगाया गया ग्रामीण विकास शिविर

बनकटवा करमहिया एवं नौरंगिया दोन पंचायत के ग्रामीणों के विभिन्न मामलों का हुआ निष्पादन

दोन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सरकार व जिला प्रशासन कृतसंकल्प–जिलाधिकारी

 

बगहा । ब्यूरो नसीम खान ‘क्या’
सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जनता को सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने व स्थानीय स्तर पर प्रशासन की सभी इकाईयों के माध्यम से सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाने और जन शिकायतों को दूर करने के लिए शनिवार को बगहा अनुमंडल अंतर्गत रामनगर प्रखण्ड के ग्राम पंचायत राज बनकटवा करमहिया के पंचायत सरकार भवन, शेरवा दोन में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विकास शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस शिविर के माध्यम से दो ग्राम पंचायत राज बनकटवा करमहिया और नौरंगिया दोन के सैकड़ों निवासियों को लाभ पहुँचाया गया।
बतादें की ग्रामीण विकास शिविर में स्वास्थ्य के 150,कृषि के 78, पशुपालन के 117,मनरेगा के 28, पेंशन बायोमीट्रिक के 20 मामलों का ऑन-द-स्पॉट निष्पादन किया गया।
इस कार्यक्रम की शुरूआत जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा, राजस्व विभाग, आपूर्ति विभाग, पशुपालन विभाग, जीविका, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों द्वारा लगाए गए शिविरों का मुआयना किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों,कर्मियों एवं लाभुकों से विभिन्न योजनाओं आदि की जानकारी ली ।
इसी क्रम में जिलाधिकारी द्वारा 250 लाभुकों के बीच राशन कार्ड,तीन लाभुकों के बीच ट्राई साइकिल एवं दर्जनों व्यक्तियों के बीच दिव्यांगता प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इस दौरान विभिन्न समस्याओं को लेकर पहुँचे ग्रामीणों को जिलाधिकारी ने सुना और समस्याओं का निष्पादन किया। साथ ही पीपल और अमरूद के पौधे का जिलाधिकारी ने रोपण भी किया और टीबी जैसे बीमारी को हराने के लिए चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान पर अपने हस्ताक्षर भी किए।जिलाधिकारी ने कहा कि
इस शिविर के आयोजन में सभी अधिकारी,एसएसबी आदि ने बेहतर कार्य किया है,यह काबिलेतारीफ है। एसडीएम बगहा द्वारा लगातार इस क्षेत्र की समस्याओं को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह के सफल शिविर का आयोजन आगे भी निर्धारित समय पर किया जाय ताकि दोन क्षेत्र की तस्वीर को बदला जा सके । उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभुकों को समयबद्ध तरीके से आसानी से मिल जाया करे, इस हेतु हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विकास शिविर इसका उदाहरण है। ऐसे कई शिविर लगाकर यहाँ के सभी लाभुकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि उक्त दोनों पंचायत अंतर्गत दोन क्षेत्र के 500 परिवारों को नाबार्ड के तहत तीन करोड़ 34 लाख रुपये की योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इसके तहत आम का बगान,नींबू, मधुमख्खी,मशरूम का उत्पादन कराया जाएगा । उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एक बड़ा हनी प्रोसेसिंग प्लांट और लेमन जूस प्रोसेसिंग प्लांट का अधिष्ठापन सहित पोल्ट्री फॉर्म आदि मुहैया कराया जाएगा ।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, बगहा किरण कुमार गोरख जाधव, समादेष्टा एसएसबी पंकज डंगवाल,अपर समाहर्ता,नंदकिशोर साह,अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा,दीपक कुमार मिश्रा सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button